घुटनों के दर्द के लिए कुछ आसान पर काम के घरेलू टिप्स

घुटनों के दर्द के लिए कुछ आसान पर काम के घरेलू टिप्स

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम में जहां एक तरफ सर्द हवाएं लोगों को परेशान करती हैं वहीं दूसरी तरफ कई प्रकार की बीमारियां भी लोगों को परेशानियों में डाल देती हैं। उन्हीं में एक है घुटनों में दर्द जो अक्सर उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने लगता है। इस बीमारी में लोगों को काफी दर्द सहना पड़ता है, यहां चलना-फिरना मुशकिल हो जाता है। इस दर्द से निपटने के लिए लोग एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जो दर्द से तो छुटाकार दिला देती हैं लेकिन इसका परमानेंट इलाज नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर हम घरेलू उपाय या कुछ अपनाएं तो बेहतर होगा। तो आइए जानते हैं कि घुटनों के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए कौन सा घरेलू उपाय या टिप्स उपयोगी है।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

घुटनों का दर्द कई वजहों से हो सकता है। गठिया के मरीजों, बुजुर्ग लोगों के साथ साथ ये दर्द उन लोगो को भी सताता है जिनको पहले घुटने में चोट लग चुकी है। इसके अलावा मांसपेशियों में रक्त का संचार सही तरीके से न होने पर भी घुटने में दर्द होने लगता है। सर्दियों में ये दिक्कतें बढ़ जाती हैं।

घुटने के दर्द के घरेलू उपाय -

  • गाय के दूध का सेवन करने से भी घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। गाय के दूध को लगभग एक घंटे तक उबालना चाहिए ताकि उसमें से पानी पूरी तरह निकल जाए। फिर एक गिलास दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करें और पी लें। इसके नियमित सेवन से घुटनों का दर्द समाप्त हो जाता है। 
  • लहसुन  की दस छिली हुई कलियां, 25 ग्राम अजवायन  के साथ साथ 10 ग्राम लौंग को थोड़े से सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें। जब तेल जलने लगे और धुआं छोड़ने लगे तो उसे उतार कर कांच की बोतल में ठंड़ा करके भर लें। इस तेल को सर्दियों में घुटनों पर मालिश करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 
  • सिंकाई - सेंधा नमक को एक तवे पर अच्छी तरह गर्म कर लें. फिर कपड़े में इसे रख कर घुटनों पर सिंकाई करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। 
  • हल्दी पाउडर, गुड़, मेथी दाना पाउडर और पानी को बराबर मात्रा में अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस पाउडर को थोड़ा गर्म करके इसका लेप बना लें। इस लेप को रात के समय घुटनों पर अच्छी तरह लगाकर गर्म पट्टी बांध लें और लेटें रहें। कुछ दिनों तक इसका लगातार लेप करने से घुटनों का दर्द दूर हो जाएगा और घुटनों को ताकत भी मिलेगी। 
  • मेथीदाना यूं तो बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक मसाला है। इसके सेवन से शुगर और मोटापा जैसी गंभीर बीमारियां भी खत्म हो जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं ये मेथीदाना घुटने के दर्द में भी कारगर है। मेथीदाने के बारीक पाउडर को पानी के साथ दिन में दो बार लीजिए। इससे आपके दर्द में राहत मिलेगी और लगातार सेवन से घुटनों का दर्द खत्म हो जाएगा। इसके साथ मेथीदाने को गर्म पानी में पेस्ट बनाकर घुटनों पर लगाने से भी घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 
  • अखरोट और नारियल गिरी का रोज सेवन करें। इससे केल्शियम की कमी पूरी होती है और घुटनों और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।